30.7 C
Bhind
June 13, 2024
Headlines Today 24
खेलभिण्ड

समग्र विकास के लिए खेलों की अहम भूमिका: विधायक

परानिधेश भारद्वाज,

*किशोरी स्पोर्ट्स क्लब के समर कैंप का समापन, बच्चों को प्रमाणपत्र और शील्ड तथा मेडल दिए*

*क्लब के प्रमुख राधेगोपाल यादव ने सभी का आभार किया*

*पर्यावरण संरक्षण हेतु पेड़ लगाओ राधे राधे गीत का हुआ प्रदर्शन*

भिण्ड। मनुष्य के समग्र विकास के लिए खेलों का होना आवश्यक है। इससे मानसिक और शारीरिक विकास तो होता ही है साथ ही हमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी मिलती है। इसलिए इस तरह के शिविर होने आवश्यक हैं, इन्हें निरंतर होते रहना चाहिए। किशोरी स्पोर्ट्स क्लब की यह पहल न केवल प्रशंसनीय है बल्कि सराहनीय भी है। उक्त बात सदर विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह ने किशोरी पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित समर कैंप के समापन अवसर पर कही। इस अवसर पर कई समाज से भी संगठनों के प्रतिनिधि अभिभावक और बच्चे उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक डॉ शिवप्रताप सिंह ने किया एवं आभार प्रदर्शन भारत विकास परिषद के श्रवण पाठक ने किया।

स्कूल प्रांगण में आयोजित समापन शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह ने कहा कि राधे गोपाल यादव का संपूर्ण जीवन खेलों को समर्पित रहा है। उन्होंने जिले में कई प्रतिभाओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है जिससे भिंड का नाम भी रोशन हुआ है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता कैनोइंग कयाकिंग का जिक्र करते हुए कहा कि इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के समापन अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम को भिंड में लाकर काफी सराहना मिली। इस आयोजन में भी राधे गोपाल यादव की सक्रिय भूमिका थी। उन्होंने भिंड के लोगों का आवाह्न किया और कहा कि आप सभी लोग अपने जीवन में खेलों को महत्व जरूर दें।
पुराने समय की याद दिलाते हुए विधायक ने कहा कि पहले जब कक्षाएं संचालित होती थी तो आधे घंटे के लिए खेल का ब्रेक होता था। लेकिन यह सब अब नहीं होता। ऐसे में इन समर कैंप की भूमिका और महत्वपूर्ण हो जाती है। मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में इस कैंप से भी कई ऐसे बच्चे निकलेंगे जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाकर भिंड जिले का नाम रोशन करेंगे।


कार्यक्रम में अध्यक्ष के तौर पर शिरकत कर रहे हरवीर सिंह यादव ने सभी बच्चों को शुभाशीष दिया और आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम की रूपरेखा रखते हुए राधे गोपाल यादव ने कहा कि जब यह समर कैंप आरंभ किया था तब यह विश्वास नहीं था कि इतनी बड़ी संख्या में आप सभी लोगों का प्रेम मिलेगा। आज भी कई अभिभावकों के फोन आ रहे हैं कि उनके बच्चों को यह कैंप करना है। अगली बार जब भी इस तरह का कैंप करेंगे तो और बेहतर करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने खेलों में भिंड जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों का जिक्र करते हुए कहा कि वे सभी खिलाड़ी कहीं ना कहीं किशोरी स्पोर्ट्स क्लब से जुड़े हुए हैं और जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। इस शिविर से भी कुछ बच्चे निकलकर अपना नाम जरूर रोशन करेंगे।


इस दौरान राधे गोपाल यादव द्वारा रचित पर्यावरण को समर्पित एक गीत का प्रदर्शन भी किया गया, जिसे समस्त लोगों ने काफी सराहा। किशोरी पब्लिक स्कूल के सचिव गोपाल सिंह ने भी अपनी बात रखी और बच्चों को यथोचित मार्गदर्शन दिया। कार्यक्रम के अंत में बच्चों को प्रशस्ति पत्र एवं मेडल दिए गए। साथ ही विधायक को स्मृति चिन्ह देकर संस्था की ओर से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक डॉ शिवप्रताप सिंह भदोरिया ने किया एवं आभार प्रदर्शन भारत विकास परिषद के श्रवण पाठक ने किया
इस अवसर कई प्रबुद्ध जन, खेल प्रेमी उपस्थित थे। बालक बालिकाओं ने स्विमिंग तथा कराते का प्रदर्शन भी किया।

Headlines Today 24

Related posts

सनातन पर हमला करने वाले अगर दूसरे धर्म पर ऐसा बोलते तो सर तन से जुदा हो जाते- गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा

Headlines Today24

जेल हादसे में उड़ रही तमाम अफवाहों पर ना दें ध्यान, हकीकत में यह हुआ…

Headlines Today24

भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति ने मनाया 9वां विश्व योग दिवस

Headlines Today24